Free course in hindi - how to earn online in hindi

 Free course in hindi - how to earn online in hindi



Free course in hindi - how to earn online in hindi


 दोस्तों अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होने वाला है। दोस्तों आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हो और बहुत ही आसान तरीका है, लेकिन यह Easy नहीं है जितना आप सोच रहे हो, यह एक दिन का काम नहीं है, बल्कि हर रोज और हर दिन और हर टाइम आपको कुछ ना कुछ नए तरीके सीखने चाहिए।

जिससे कि आप ऑनलाइन पैसे कमा पाओ इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं तीन ऐसे Courses जो बिल्कुल फ्री में हैं और तीन ऐसे आइडियाज हैं जिसे आप पैसा कमा सकते हैं।


  • Blogging.

पहले नंबर पर बात करें तो पहले नंबर पर हमने रखा है। ब्लॉगिंग जी हां दोस्तों ब्लॉगिंग एकमात्र ऐसा तरीका है जिससे आप हर रोज और हर टाइम में पैसा कमा सकते हो आज के डेट में ब्लॉगिंग
बहुत ही अच्छा तरीका है एक पैसा कमाने का । अगर आपके पास कुछ नालेज है, लिखना पसंद करते हैं किसी Topic के बारे में या किसी से लिखवा सकते हैं तो भी आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग अगर आपको अच्छी तरीके से सीखना है तो आपको  Udemy.com वेबसाइट पर जाना होगा Udemy.com एक ऐसी Trusted वेबसाइट है जहां से आप ब्लॉगिंग फ्री में सीख सकते हो।

आपको करना क्या है ?

Click the link and visit to Udemy. Com

https://www.udemy.com


Websit पर जाने के बाद आपको Search करना है Blogging.


आपके सामने अलग - अलग Types के Videos show होंगे।


आपको filters में जाकर free price tick कर देना है उसके बाद free वाला course join करना है।


  • Graphics design.

अब बात करते हैं हम दूसरे नंबर पर जो दूसरे नंबर पर मैंने रखा है, वह है ग्राफिक डिजाइन,
ग्राफिक डिजाइन अगर आपको सीखना है तो आप फोटोशॉप सीख सकते हो। बहुत अच्छे-अच्छे प्लेटफॉर्म है जिससे आप देख सकते हो और अच्छी तरह से एडिट कर सकते हो और आप का डिजाइन भी बहुत अच्छा से होगा। अगर आप ग्राफिक डिजाइन सीखना चाहते हो फ्री में ,तो आपको यूट्यूब पर जाना है।GFXmentor सर्च करना है और उनके चैनल पर आप जाकर सीख सकते वह भी फ्री में बहुत ही सारे प्लेलिस्ट बने हुए हैं। आपको सिंपली प्ले लिस्ट में जाना है और अपनी पसंद के हिसाब से आपको देखना है।

  • How to vlog mobile videography.


अब बात करते हैं तीसरे नंबर पर तो तीसरे नंबर पर हमने रखा है, 

How to vlog mobile videography.


जी  हां, आप बहुत ही सारे यूट्यूब चैनल देख सकते हैं, जिसमें मोबाइल वीडियोग्राफी है और vlog पर है तो अगर आप vlog बनाना पसंद करते हैं और अच्छी अच्छी तरह से वीडियो बनाना चाहते हैं ,आप को वीडियो बनाने में इंटरेस्ट है ,तो आप अपने मोबाइल फोन से ही वीडियो बनाकर पब्लिश कर सकते हो जिससे आपको अच्छा खासा रेवेन्यू मिलेगा और यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स भी आएंगे और वीडियोग्राफी जो है Shutter stock, vector stock  फिर bigstock पर अपनी वीडियोग्राफी और अपना vlog बेच भी सकते हो। और पैसे कमा सकते हो ।

दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा आप कमेंट में जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि और लोग भी आपकी तरह जान पाए ।
धन्यवाद आपका।


No comments:

Post a Comment